Header Ads Widget

Letest Update

6/recent/ticker-posts

लाडली बहना योजना,का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट,आधार,समग्र आईडी का होना आवश्यक है, ऐसे कंप्लीट करें सभी आवश्यक दतावेज,ताकि फॉर्म में कमी न रहे और आप ले पाएं योजना का लाभ,इतना काम पहले से कंप्लीट कर लीजिए।

नमस्कार साथियों इस वक्त आप हैं प्रशांत घुवारा ऑनलाइन पर और यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि अभी वर्तमान में 5 मार्च 2023 से मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत होने वाली है जिसमें पात्र 23 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं को उनके बैंक खाते में ₹1000 प्रति माह से माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा उनके खाते हैं दी जाएगी।
जिसके लिए मुख्य रूप से आपके पास बैंक के अकाउंट होना अनिवार्य एवं उसमें आधार इनेबल्ड एनपीसीआई अथवा डीबीटी से लिंक होना अनिवार्य है एवं समग्र आईडी और आधार में एक जैसा नाम होना भी अनिवार्य है यदि आपका नाम एक जैसा नहीं है तो उसके लिए आप नीचे दी गई फोटो में देख सकते हैं कि आप अपने समग्र आईडी और आधार कार्ड से केवाईसी करके नाम को एक जैसा कर सकते हैं।

नीचे दी गई फोटो में आप जैसा कि देख सकते हैं फोटो में लिखा है आधार से बैंक खाता कैसे लिंक करें तो इसके लिए आपको अपने बैंक में जाना है एवं वहां से डीबीटी या एनपीसीआई वाला फोन लेना है या फिर आप इसे किसी भी कंप्यूटर की दुकान से एनपीसीआई वाला फॉर्म लेकर उसमें अपने आधार कार्ड के अनुसार जानकारी जैसे नाम आधार नंबर एवं बैंक के अकाउंट भरना है एवं आवेदन में डीबीटी वाला विकल्प को चुनना है उसके बाद आपको बैंक में ही जमा कर देना है और आपका बैंक अकाउंट आधार इनेबल्ड या डीबीटी इनेबल्ड कर दिया जाएगा।

इसके बाद अब आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए समग्र आईडी को केवाईसी द्वारा आधार से लिंक करना अनिवार्य है जिसके लिए आपको निम्न स्टेप्स दिए गए हैं या तो आप लोक सेवा केंद्र से एमपी ऑनलाइन किओस्क से कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी से एवं समग्र पोर्टल के माध्यम से www.samagra.gov.in पर जाकर उसके बाद अपनी आईडी प्रविष्ट करना है एवं अपना आधार नंबर दर्ज करना है तथा आधार से प्राप्त ओटीपी प्रविष्ट करना है और अपनी आधार को सत्यापित करना है।


उसके बाद आधार में दर्ज आपका नाम जन्मतथि
 लिंग और समग्र डाट से मिलान होने पर आपका आधार ईकेवाईसी सफलतापूर्वक हो जाएगा, मिलान नहीं होने की स्थिति में आधार ईकेवाईसी का अनुरोध स्थानीय निकाय को अनुमोदन के लिए प्रेषित हो जाएगा।

इसके साथ ही यदि आप अपना समग्र आईडी बनवाना चाहते हैं या बनाना चाहते हैं तो आपके लिए samagra.gov.in पोर्टल पर जाना है एवं सदस्य की जानकारी भरें आधार नंबर से ईकेवाईसी करें तथा आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें एवं मोबाइल नंबर ओटीपी सत्यापन करने के लिए आवेदन दर्ज हो जाएगा इसके साथ ही साथ यदि आप ऑफलाइन बनवाना चाहते हैं तो ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर अथवा नगर पंचायत कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments